बिहार विधानसभा चुनाव की घोषणा करते हुए EC लाइव PIB

इलेक्शन कमिशन बिहार में 3 चरणों में विधानसभा चुनाव कराने का ऐलान किया पहले चरण में 16 जिलों के 71 सीटों पर चुनाव होगा जबकि दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 सीटों पर वही तीसरे व अंतिम चरण में 15 जिलों की 78 सीटों पर मतदान किया जाएगा पहले चरण की वोटींग 28 अक्टूबर को दूसरे चरण की 3 नवंबर व तीसरे व अंतिम चरण की वोटिंग 7 नवंबर को होगी वोटिंग के 3 दिन की जाएगी बाद 10 नवंबर को बिहार विधानसभा चुनाव के परिणामों की घोषणा।

कोविड-19 काल में प्रोटोकॉल के साथ अधिकतर वर्चुअल चुनाव का ऐलान

कोविड-19 काल में देश ही नहीं दुनिया का पहला बड़ा चुनाव कोविड-19 संकट के समय में वर्चुअल डिजिटल माध्यम से कराने का मुख्य चुनाव आयुक्त ने ऐलान करते हुए बिहार विधानसभा चुनाव को तीन चरणों में कराने का फैसला किया है उन्होंने बताया कि पूरे चुनाव में छोटी रैलियों के लिए इजाजत होगी। पहले चरण का चुनाव 28 अक्टूबर से होगा दूसरे चरण का चुनाव 3 नवंबर अंतिम चरण का चुनाव 7 नवंबर को कराकप पूरे चुनाव के नतीजों को 10 नवंबर को घोषित के जाने का मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने ऐलान किया है।

कोविड-19 प्रोटोकॉल को ध्यान में रखकर, मतदान करेंगे 7 करोड़ 79 लाख मतदाता

चुनाव में मतदान का समय सुबह 7:00 से शाम 6:00 बजे तक किया गया है। वहीं नाम नामांकन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन की जा सकती है। संक्रमण से बचाने के लिए पोलिंग बूथों पर मतदाताओं की संख्या को घटाया गया है चुनाव आयोग की जानकारी के मुताबिक मात्र 1000 मतदाता प्रति बूथ के हिसाब से चुनाव करवाया जाएगा। चुनाव में अंत के समय में कोविड-19 पीड़ित को भी वोट डालने का प्रावधान करवाया गया है। उनके लिए अलग से व्यवस्था के साथ कोविड-19 से निपटने हुए साबुन समेत अन्य चीजों का इंतजाम करवाया जाएगा। इस चुनाव में सबसे बड़ी बात है कि चुनाव में केवल छोटी रैलियों की इजाजत रहेगी। उसकी जगह और समय भी जिलाधिकारी तय करेंगे। पूरी नामांकन की प्रक्रिया को ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से करने की प्रक्रिया रखी गई है। वही उम्मीदवारों को अपने ऊपर दर्ज संपूर्ण मामले व सिक्योरिटी के डिपॉजिट भी ऑनलाइन जमा कराना होगा। चुनाव में कोविड-19 से निपटने के लिए प्रोटोकॉल के हिसाब से पूरे चुनाव में 6 लाख पीपीटी, 46 लाख मास्क के साथ सात लाख सैनिटाइजर की व्यवस्था बिहार के सात करोड़ 79 लाख मतदाताओं के लिए की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here