महाराष्ट्र के पुणे स्थित कोरोना वैक्सीन निर्माता कंपनी सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के निर्माणाधीन प्लांट में गुरुवार को आग लग गई। इस आग से कोविड-19 वैक्सीन फिलहाल हाल सुरक्षित है, आग लगने वाली निर्माणाधीन बिल्डिंग से वैक्सीन सेंटर काफी दूरी पर है लेकिन इस भीषण हादसे में पांच निर्माण कार्य में लगे मजदूरों की जान चली गई। जानकारी मिली है कि सिरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया की मंजूरी प्लांट में यह हादसा हुआ है यह प्लांट गेट नंबर 1 पर स्थित है लेकिन जिस प्लांट में को-वैक्सीन बन रही है। वह तीन चार व पांच नंबर गेट पर मौजूद है। सीरम इंस्टिट्यूट के अधिकारियों ने बताया कि इस हादसे के बाद कोविड-19 वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है लेकिन टीवी की बीमारी में उपयोग आने वाली वैक्सीन बीसीजी को नुकसान पहुंचा है कुछ अधिकारियों ने बताया जिस मंजरी प्लांट में आग लगी। वहां पर बीसीजी का ज्यादा स्टार्ट नहीं था इस वजह से नुकसान ज्यादा नहीं हुआ है।

बता दे कोविड-19 समेत पोलियो आर हेपेटाइटिस टिटनेस वैक्सीन इन्हीं प्लांटों पर बनती है जहां से दुनिया के लिए बिकने जाती है सिरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया की स्थापना 1966 में साइरस पूनावाला ने की थी।

आग लगने के हादसे में गेट नंबर 1 पर, 5 मजदूरों की मौत

सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के पूणे प्लांट के मंजरी गेट नंबर एक पर आग लगने की वजह से 5 मजदूरों की मौत हो गई। जिसमें पूणे के मेयर मुरलीधर मोहोल ने 5 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया मारे गए पांचों लोग निर्माणाधीन इमारत में काम कर रहे थे। आग लगने की वजह अभी स्पष्ट नहीं है लेकिन आशंका है कि इमारत में चल रहे वेल्डिंग के काम की वजह से यह आग लगी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here