loading...

भारतीय तैराक हिंदुस्तानी उड़न परी आरती शाह की 80 वीं जयंती पर google ने तैरते हुए डूडल बनाकर समर्पित किया है। बता दे 24 सितंबर 1940 को उनका जन्म कोलकाता में हुआ था। उन्होंने ने हुगली नदी में तैराकी सीखा और पांच वर्ष की उम्र में अपना पहला स्वर्णपदक 11 वर्ष तक की उम्र में उन्होंने कई तैराकी के रिकार्ड तोड़े, वह 1952 में समर ओलंपिक में भाग लेने वाली भारत की पहली टीम में भी शामिल हुई 18 वर्ष की उम्र में उन्होंने इंग्लिश चैनल को पार करने का प्रयास किया।

इंग्लिश चैनल तैरकार आज करने वाली एशिया की पहली महिला बनी आरती शाह

लेकिन असफल रही दूसरी बार में उन्होंने सफलता हासिल करते हुए एशिया की पहली इंग्लिश चैनल पार करने वाली महिला बन गई। उन्होंने 16 घंटे 20 मिनट में 67.5 किलोमीटर की दूरी तय की।

गूगल ने Arati Shah का डूडल बनाकर किया याद

loading...

देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान पदम श्री से हो चुकी है सम्मानित

उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। यह सम्मान पाने वाली भारत की पहली महिला खिलाड़ी बनी, 23 अगस्त 1994 को कोलकाता में उनका निधन हो गया। उन्हें भारत में जलपरी के नाम से जाना जाता था। आज उनके 80वीं जयंती के उपलक्ष में गूगल ने डूडल बनाकर इंग्लिश चैनल में तैराकी का ग्राफिक्स बनाकर आज फिर उन्हें याद किया।

गुरुवार को गूगल सर्च इंजन में आरती साहब 20 लाख से अधिक बार 1:00 बजे तक खोजी जाने वाली शख्सियत के साथ टॉप पर रैंक कर रही है।

क्रेडिट गूगल
loading...