बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने कहा है कि 28 नवंबर से पहले बिहार विधानसभा के साथ 65 सीटों के उपचुनाव को भी संपन्न करा लिया जाएगा। आयोग के मुताबिक उचित समय पर चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जाएगा बताते चलें जिन 65 सीटों में उपचुनाव है उनमें से एक लोकसभा की जबकि 64 विधानसभा सीटें हैं।

देश में कोविड-19 के प्रकोप के बीच बिहार विधान सभा चुनाव के साथ 65 सीटों पर उपचुनाव कराने की तैयारी करते हुए चुनाव आयोग ने आज इसका ऐलान किया है। चुनाव आयोग के मुताबिक विस्तृत गाइडलाइन के साथ चुनाव प्रक्रिया के दौरान सोशल डिटेक्शन का पालन करते हुए चुनाव कराए जाएंगे। गाइडलाइन के मुताबिक ऑनलाइन नामांकन व जमानत राशि जमा की जा सकती है अगर कोई उम्मीदवार जाकर नामांकन करआना चाहता है तो वह भी करा सकता है इस बार सोशल डिटेंशन के साथ उसके साथ में केवल दो लोग ही जा सकेंगे। नामांकन के दौरान अधिकतम दो गाड़ी ले जाने का प्रावधान किया गया है। वहीं प्रत्याशी द्वारा जनसंपर्क अभियान के तहत किसी भी क्षेत्र में अधिकतम 5 लोगों से ज्यादा घर-घर जाने की अनुमति नहीं होगी। चुनाव की तारीखों को लेकर चुनाव आयोग ने तस्वीर साफ करते हुए कहा कि उचित समय पर बिहार विधानसभा चुनाव के साथ 65 सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान किया जाएगा।

बता दे 29 नवंबर को बिहार विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है। इससे पहले चुनाव कराकर सरकार गठन होना है कोविड-19 के चलते चुनाव में कई नियमों को चेंज किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here