देश के पांच राज्यों के विधानसभा चुनावी माहौल जारी है, लगातार ईवीएम को लेकर विवाद चल ही रहा था कि इससे बीच असम विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान गुरुवार की शाम खत्म हुआ तभी एक लोकल पत्रकार का वीडियो सोशल मीडिया पर छा गया जिसमें दावा किया गया कि आसाम में मतदान के बाद एक निजी उम्मीदवार की कार में ईवीएम पाई गई। बरहाल देखते ही देखते यह वीडियो सोशल मीडिया पर छाने से बवाल खड़ा हो गया।

वीडियो बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है जिसे आठ लाख से अधिक लोगों ने केवल एक ही सोशल प्लेटफॉर्म पर देख लिया है।

वायरल वीडियो में देख जा सकता हैं कि किस तरह कार के अंदर ईवीएम मशीन रखी हुई है इस वीडियो के सामने आने के बाद कांग्रेसी प्रियंका गांधी वाड्रा ने अपनी टीम के अन्य नेताओं समेत गंभीर आरोप लगाते हुए पूरे वीडियो की चुनाव आयोग से जांच कराने की मांग की है।

क्या और कहां का है मामला

सोशल मीडिया में उक्त वीडियो बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है यह वीडियो आसाम के पथर क॑डी विधानसभा क्षेत्र में सफेद रंग की बोलेरो गाड़ी नंबर AS 10 B 0022 में बरामद दिखाया जा रहा है यह गाड़ी वर्तमान में पथर क॑डी सीट के वर्तमान विधायक व वर्तमान में बीजेपी के इसी सीट से उम्मीदवार कृष्णेंदु की है ।

इस वीडियो के सामने आने के बाद मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेश के प्रियंका गांधी वाड्रा ने मौजूदा सत्ताधारी बीजेपी पर गंभीर आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग से पूरे मामले की जांच की मांग की है।

बीजेपी एमएलए की गाड़ी में ईवीएम मशीन पाए जाने के पूरे मामले का वीडियो सामने आने के बाद वरिष्ठ पत्रकार रोहिणी सिंह व रिटायर्ड आईपीएस अधिकारी सूर्य प्रताप सिंह ने अपने अंदाज में घटना को लेकर चुनाव आयोग को कटघरे में खड़ा किया।

जिसके बाद सोशल मीडिया पर नेताओं से लेकर जनता भी मामले को लेकर भड़क गई, ईवीएम से चुनाव को लेकर लोगों की अलग-अलग प्रतिक्रिया आ रही है एक नजर इन प्रतिक्रियाओं पर-

इस मामले पर कांग्रेसी नेता शशि थरूर ने ट्वीट कर लिखा है या काफी चौंकाने वाला है भारत की लोकतांत्रिक संस्कृति में आलोचकों का भी मानना है कि कम से कम चुनाव मुक्त और निष्पक्ष हो लेकिन हम चुनावी निरंकुश बन चुके हैं अगर ईवीएम ही संदिग्ध हो जाए तो बचा क्या ?

चुनाव आयोग को इस पर तुरंत जांच करवानी चाहिए।

मही आसाम की कांग्रेसी सांसद प्रद्युम्न बोर्दोलोई के साथ कांग्रेस अध्यक्ष दीपू बोरा ने भी ट्वीट कर पूरे मामले की आलोचना करते हुए चुनाव आयोग से जांच करा कर पूरे मामले में कार्रवाई की मांग कर निष्पक्ष चुनाव कराने की भी मांग की है कहां है अन्यथा उनकी पार्टी चुनाव का बहिष्कार करेगी।

आसाम बीजेपी विधायक की गाड़ी में ईवीएम मशीन मिलने के मामले ने पकड़ा तूल, इलेक्शन कमिशन की सफाई 4 इलेक्शन कमीशन के अधिकारियों पर कार्यवाही

महत्वपूर्ण अपडेट- संबंधित 149 नंबर केंद्र पर दोबारा मतदान, चुनाव आयोग ने लापरवाही के आरोप में 4 अधिकारीयों को सस्पेंड किया है, वहीं स्थानीय लोगों के हमले के बाद से फरार ईवीएम कर्मी भी सकुशल बरामद हो गया है। पता भी गुरुवार देर रात 10:00 बजे क्षेत्रीय बीजेपी विधायक कृष्णेन्दु पोलकी सफेद बोलेरो गाड़ी में ईवीएम मशीन पाई जाने के बाद ग्रामीणों ने हंगामा करते हुए बवाल किया था जिसका वीडियो वायरल होने के बाद चुनाव आयोग ने 4 चुनाव कर्मियों को सस्पेंड कर प्रभावित सीट पर दोबारा से मतदान करवाने का फैसला किया है।

क्रेडिट- वरिष्ठ पत्रकारों के साथ समाजसेवी व सोशल मीडिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here