loading...

कैंसर अब एक सामान्य रोग जैसा हो गया हर 10 भारतीयों में से एक को कैंसर की संभावना है कैंसर होने की कोई उम्र नहीं रह गई है हर उम्र के रोगियों में कैंसर देखा जाने लगा है कैंसर का सर्वोत्तम उपचार बचाओ है यानी मनीष अपने जीवन शैली में कुछ परिवर्तन करके 60% कैंसर के मामलों से बच सकता है। विश्व में कुल 2 करोड़ कैंसर मरीजों में हर साल 9000000 और व्यक्ति जुड़ते जाते हैं एक अनुमान के मुताबिक विश्व में प्रतिवर्ष 400,0000 लोगों की कैंसर के चलते मौत हो जाती है।

कैंसर क्या है ?

loading...

हमारा शरीर विभिन्न प्रकार की कोशिकाओं यानी सेल्स से बना होता है इन कोशिकाओं में हमेशा सामान्य प्रक्रिया की तरह विभाजन होता रहता है जिससे हमारे शरीर पर रोग प्रतिरोधक तंत्र नियंत्रण रख पाता है जब यही सेल्स यानी कोशिकाएं अनियंत्रित होकर असामान्य रूप से बढ़ने लगते हैं तब हमारे शरीर के विकास प्रणाली में बाधा उत्पन्न होने के साथ वैज्ञानिकों के मुताबिक डीएनए में असामान्य परिवर्तन होने के चलते यह कैंसर में बदल जाता है जिसके फलस्वरूप शरीर में ट्यूमर बनने लगती है ( हर ट्यूमर कैंसर नहीं होता) लेकिन यह कैंसर को तेजी से फैलने में मदद करते हुए कोशिकाओं को प्रभावित कर नऐ ट्यूमर बनाना शुरू कर देते हैं। यह कैंसर की शुरुआत के लक्षण है आगे बढ़कर यही विकराल कैंसर का रूप धारण कर लेती है। सामान्यता कैंसर जिस क्षेत्र में फैलता है उस क्षेत्र से शुरू होकर सेल्स दूसरे हिस्सों में फैलते जाते हैं।

दिल्ली के इन जगहों पर लगती है पुरुषों की बोली, खुलेआम अमीर औरतें खरीदती है पुरुषों का जिस्म, कोरोना में ऑनलाइन बढ़ा जिगोलो का धंधा

कोशिकाओं में असामान्य वृद्धि के रूप में कैंसर को परिभाषित किया जाता है इसका इलाज ग्रेडिंग और कैंसर किस स्टेट में है उसके अनुसार किया जाता है इसके खतरे को इसके ट्यूमर के विकास और अलग-अलग स्टेज के अनुसार निर्धारित करके पता लगाया जाता है जिस स्थान पर यह हुआ है उससे आगे भी पहुंच रहा है या नहीं। यह ग्रेडिंग कैंसर कोशिकाओं की मौजूदगी के बारे में पता कर स्टेज के विकास और उसकी गंभीरता संबंधित जानकारी का पता लगाती है।

कैंसर के लक्षण क्या है | कैंसर के क्या लक्षण है

loading...

कैंसर की बीमारी जिस भाग में हुई है उस अनुसार उसके लक्षण विकसित हो सकते हैं इसके अलावा कैंसर के अलग-अलग प्रकार यानी अलग-अलग तरह के लक्षण नजर आते हैं। कैंसर के सामान्यता लक्षणों में से कुछ शुरुआती लक्षण निम्न है ।

दर्द रहित गांठ या सूजन
स्तनों में गांठ होना।
शरीर का थका-थका महसूस होना|
कुछ खाने यानी निगलने में समस्या उत्पन्न होना।
बहुत ज्यादा कमजोरी का अनुभव होना।
पहले से बनी गाठ मस्सों तिल में अचानक से परिवर्तन या तेजी से बढ़ना।
त्वचा के कुछ भाग में नीला निशान पड़ जाना ।
मांसपेशियों में दर्द महसूस होना।
बार-बार बुखार आना ।
संक्रमण बार बार होना।
त्वचा में गांठ बन्ना या पड़ जाना।
शरीर में ट्यूमर उत्पन्न होना।
हाथ-पैर या जोड़ों में दर्द होना।
कब्ज होना।
भूख में कमी का महसूस होना।

loading...

जबरन 11वीं की छात्रा के मुंह में केक ठूसने वाला शिक्षक पहुंचा हवालात में, छेड़छाड़ पोक्सो एक्ट की धाराओं में मामला दर्ज वीडियो वायरल

कैंसर के प्रकार | कैंसर कितने प्रकार का होता है

कैंसर को चार स्टेजो में बांटा गया है।

कैंसर की हार स्टेज ट्यूमर के विकास और शरीर को उस से होने वाले नुकसान ओं के आधार पर तय करते हुए बढ़ती यानी खतरा आगे किस चरण में बढ़कर कितना गंभीर और जोखिम बढ़ाएगा इसके आधार पर कैंसर की स्टेज तय होती है।

loading...