भारत कोविड-19 के बढ़ते मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे दिन पर दिन कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है, आज यानी 6 सितंबर सुबह 8:00 बजे तक देश के अंदर विगत 24 घंटों में कोविड-19 संक्रमितों की संख्या 90632 पार कर गई। इसी के साथ देश में अब तक कुल कोरोनावायरस मरीजों की संख्या 41 लाख 13 हजार आठ सौ से अधिक पहुंच गई है।

विगत 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से इलाज के दौरान 1065 लोगों की मौत हो गई। जबकि 73642 लोगों को डिस्चार्ज किया गया है। दिन पर दिन देश के अंदर कोविड-19 संक्रमण विकराल रूप धारण करते जा रहा है।

तमाम उपायों के बावजूद इसे रोकपाने में प्रशासन पूर्ण रूप से सफल नहीं हो पा रहा है। प्रशासन से लेकर वैज्ञानिक तक वैक्सीन खोजने से लेकर बचाव के उपाय में लगे हुए हैं फिर भी बड़ी सफलता हासिल नहीं हो पाई है।

जो वैक्सीन तैयार हो रही है वह तीसरी या चौथी स्टेज में है हालांकि डॉ व स्वास्थ्य सेवाओं की मदद से भारत में अब तक 31 लाख 80 हजार 800 से अधिक मरीजों को अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया है। वही 70600 से अधिक मरीजों की इलाज के दौरान दर्दनाक मौत हो गई है। देश में अब तक कुल 41 लाख 13 हजार से अधिक कोविड-19 संक्रमित मामलों में से आठ लाख 62 हजार अभी भी कोरोना के एक्टिव केस मामले मौजूद है। स्वास्थ्य विभाग से लेकर प्रशासन द्वारा गाइडलाइन जारी करने के बाद भी कोविड-19 के प्रतिदिन लगभग 90000 से अधिक मामले दर्ज होना सबसे अधिक चिंता की बात है। भारत में ये आंकड़े दिन पर दिन बढ़ते जा रहे हैं।

गंभीर आंकड़ों को लेकर प्रशासन को जल्द से जल्द सख्त कदम उठाने होंगे। अन्यथा स्थिति बदहाल होने की ओर बढ़ रही हैं। पिछले 24 घंटे में देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में 6292 से अधिक मामले दर्ज किए गए।

जबकि सूबे की राजधानी लखनऊ में 5 अगस्त दिन गुरुवार को पिछले 24 घंटे के आंकड़ों में भारी उछाल दर्ज की गई। यहां 24 घंटे के अंदर 1006 आंकड़े दर्ज किए गए जो राजधानी लखनऊ जैसे अर्थ ग्रामीण क्षेत्रो वाले जिलों के लिए बड़ी गंभीर स्थिति है।

इमेज क्रेडिट पीआईबी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here