loading...

राजधानी लखनऊ में काफी समय से सक्रिय एटीएम कार्ड बदलकर या एटीएम कार्ड का डाटा क्लोनिंग एटीएम कार्ड के जरिए पैसे निकालने वाले गिरोह का आईपीएस ख्याति गर्ग के नेतृत्व में लखनऊ की सरोजनी नगर पुलिस ने भंडाफोड़ करते हुए उनके कब्जे से लैपटॉप चार्जर डाटा केबल 5 मोबाइल के साथ विभिन्न कंपनियों के कई सामान बरामद कर चार शातिर अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है जबकि एक फरार है। इस संबंध में आईपीएस ख्याति गर्ग की बाइट….

loading...

राजधानी लखनऊ में काफी समय से एटीएम कार्ड बदलकर या कार्ड क्लोनिंग कर बैंक धोखाधड़ी करने वाले साइबर अपराधियों पर लगाम कसने के लिए चलाए जा रहे अभियान के दरमियान मध्य पुलिस उपयुक्त ख्याति गर्ग व पुलिस उपयुक्त मध्य राजेश कुमार श्रीवास्तव के निर्देशन में मुखबिर की सूचना पर लखनऊ पुलिस ने बैंक धोखाधड़ी के जरिए साइबर अपराध करने वाले सूरज गौतम, अनिल सिंह, धीरज सिंह व लखन सिंह गिरफ्तार करते हुए उनके कब्जे से साइबर अपराध यानी बैंक धोखाधड़ी करने में इस्तेमाल किए जाने वाले 1 एचपी कंपनी का लैपटॉप 5 मोबाइल फोन एक मैग्नेटिक कार्ड रीडर एक मैकेनिक कार्ड रीडर इन एटीएम कार्ड स्लीपिंग मशीन के साथ अट्ठारह विभिन्न कंपनियों के एटीएम कार्ड बरामद कर तीन ब्लैक मैग्नेटिक एटीएम कार्ड दो सीडी एक डाटा क्लोनिंग सॉफ्टवेयर बरामद कर इस गिरोह का भंडाफोड़ किया है।

आरोपियों ने पूछताछ में कबूल की कई घटनाएं

loading...

लखनऊ पुलिस के मुताबिक गिरफ्तार अभियुक्तों ने पूछताछ के दरमियान बताया कि 23 सितंबर 2018 को सेंट थॉमस तिराहा शांति नगर मोड़ थाना सरोजनी नगर में एक एक्सिस बैंक के एटीएम कार्ड पर अपना बीओआई डेबिट कार्ड से पैसा निकाल रहा था इस दरमियान लाइन में खड़े होकर उस लड़के का एटीएम कार्ड बदलकर दूसरे साथी की मदद से पैसा निकाल लिया था।

राजधानी में एटीएम से पैसा निकालने बैंक धोखाधड़ी के आए कई मामले, हो सकता है इस गिरोह का हाथ

loading...

हमारी जानकारी में राजधानी में एटीएम कार्ड की क्लोनिंग कर बैंक खाते से रकम निकालने के 3 मामले सामने आए हैं जिसकी लखनऊ साइबर पुलिस छानबीन कर रही है।

1- एटीएम कार्ड बदलकर 20000 निकाले

राजधानी में एटीएम कार्ड बदलकर पैसा निकालने का कोई पहला मामला नहीं है कुछ समय पहले एटीएम बूथ में मदद का झांसा देकर वाराणसी के सतरिख थाना क्षेत्र के गोकुल पुर निवासी पिंटू मौर्य अयोध्या रोड पर एटीएम बूथ में रुपए निकालने गए थे जहां पीछे खड़े एक युवक ने मदद का आश्वासन देकर पिंटू का एटीएम कार्ड बदल लिया कुछ समय बाद पिंटू के खाते में 20000 निकासी का मैसेज आया इसके बाद उसने मामला दर्ज कराया उस मामले में चिनहट स्पेक्टर घनश्याम पांडे ने बताया था रिपोर्ट दर्ज कर छानबीन की जा रही है पिंटू का खाता यूनियन बैंक आफ इंडिया की दयालपुर शाखा में है।

2- राजधान के वृंदावन कॉलोनी सेक्टर 6 की रहने वाली बुजुर्ग मंजू रानी की एटीएम कार्ड की क्लोनिंग कल साधु ने 4 बार में ₹20000 उड़ा दिए मैसेज आने के बाद मंजू रानी ने शिकायत दर्ज कराई थी।

3- राजधानी के सरोजनी नगर के शिवपुरी की हाइडल कॉलोनी के रहने वाले राजू कुमार केटीएम कार्ड की क्लोनिंग करके 6 बार में उनके खाते से ₹45000 जालसाजी द्वारा उड़ा दिए गए। इसी तरह गाजीपुर के रहने वाले हरिनगर निवासी विजय सिंह के एटीएम कार्ड की क्लोनिंग करके जालसाजी द्वारा ₹48000 उड़ा दिए गए जब मैसेज के जरिए उन्हें जानकारी मिली तुम के होश उड़ गए थे।

राजधानी में अभी कई और भी साइबर क्राइम करने वाले गिरोह सक्रिय है जिनके जरिए बैंक फ्रॉड साइबर क्राइम समेत कई अपराधिक घटनाएं लगातार अंजाम दी जा रही है।

loading...