loading...

ओलंपिक में भारत को गोल्ड मेडल दिलाने वाले नीरज चोपड़ा और रजत विजेता पहलवान रवी दहिया समेत 11 एथलीटों को वर्ष 2021 के खेल रत्न पुरस्कार के लिए मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार की सिफारिश की गई है वहीं अर्जुन अवार्ड के लिए शिखर धवन समेत 35 खिलाड़ियों को नामित किया गया है।

loading...

टोक्यो ओलंपिक में भारत को स्वर्ण पदक जीतते हुए भारत की झोली में पहला गोल्ड मेडल डालने वाले नीरज चोपड़ा व टोक्यो पैरा ओलंपिक में जलवा बिखेरने वाले खिलाड़ियों समेत 11 खिलाड़ियों को ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार देने की सिफारिश की है। दो दशक से भी ज्यादा समय तक भारतीय महिला क्रिकेट में सबसे मशहूर चेहरा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 से ज्यादा रन बनाने वाली इकलौती भारतीय महिला क्रिकेटर कप्तान मिताली राज को इस सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। वहीं सूची में भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम के दिग्गज कप्तान व पिछले एक दशक में अपने दम पर भारतीय फुटबॉल को ऊंचाइयों पर ले जाते हुए सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय गोल दागने वाले खिलाड़ी सुनील छेत्री को भी ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार के लिए चुना गया है। उन्होंने 125 मैचों में 80 गोल दागकर अर्जेंटीना के दिग्गज कप्तान लियोनेल मेसी के साथ सबसे ज्यादा गोल दागने वाले खिलाड़ियों की सूची में संयुक्त रूप से पांचवें स्थान पर विराजमान है।

किस किस खिलाड़ी को किस योगदान के लिए चुना गया

मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार के लिए टोक्यो ओलंपिक समेत देश के अन्य खेलों में देश का गौरव यानी सर ऊंचा करने वाले खिलाड़ियों को उनके सर्वश्रेष्ठ योगदान के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार से नामित किया गया है।

loading...

टोक्यो ओलंपिक में भाला फेंक कर स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा, टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन, हॉकी के गोलकीपर पीआर श्रीजेश और महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज, फुटबॉल के दिग्गज खिलाड़ी सुनील छेत्री, टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले निशानेबाज अवनि लेखरा व मनीष नरवाल, बैडमिंटन खिलाड़ियों में प्रमोद भगत और कृष्ण नगर और भाला फेंक खिलाड़ी सुमित अंतिल को भारत के सर्वश्रेष्ठ (राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार) जिसे अब मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार के नाम से जाना जाता है के लिए सिफारिश की गई है। प्रत्येक वर्ष अवार्ड खेल दिवस यानी 29 अगस्त को खिलाड़ियों इस सम्मान से सम्मानित किया जाता है।

वही इसके अतिरिक्त टीम इंडिया के धुरंधर ओपनर शिखर धवन समेत 35 खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार के लिए नामित किया गया है।

loading...