loading...

टेक कंपनी GOOGLE यानी सर्च इंजन में अहम स्थान रखने वाला GOOGLE गूगल आज 27 सितंबर को अपना 23 वां जन्मदिन मना रहा है जिसको लेकर गूगल सर्च इंजन ने अपने होम पेज पर डूडल के जरिए अपने जन्मदिन को यादगार बनाया है।


दुनिया भर में सर्च इंजन के तौर पर अपनी अलग पहचान बनाकर हर जानकारी को उपलब्ध कराने वाले दिग्गज Google सर्च इंजन आज अपना 23वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहा है आपको कभी कोई जानकारी चाहती है तो आज आप वॉइस टाइप, टेक्स्ट टाइपिंग, इमेज या किसी भी जरिए से कहीं से भी कुछ भी गूगल से पूछ कर अपनी जानकारी को कंफर्म करते हैं। आज के टेक्निकल डिजिटल युग में यह कहना गलत नहीं होगा कि गूगल हर किसी के जीवन को सरल बनाने के लिए जीवन का एक हिस्सा बन गया है। हमें जब भी कोई जानकारी की जरूरत होती है तुरंत सर्च इंजन गूगल पर जाकर सर्च करते हैं।


दिग्गज टेक कंपनी गूगल के सर्च इंजन की स्थापना 4 सितंबर 1998 को हुई थी। 7 सालों तक गूगल इसी दिन अपना जन्मदिन मनाता था। जिसके बाद गूगल ने अपने जन्मदिन की तिथि को बदलते हुए 27 सितंबर कर दी।


गूगल आज दुनिया में सबसे अधिक सर्च इंजन के तौर पर GOOGLE पसंद किए जाने वाला टूल है।

अल्फाबेट इंक दुनिया में 2 अक्टूबर 2015 को गूगल के पुनर्गठन के लिए बनायी गया थी। जिसके बाद alphabet.inc गूगल की पुरानी सहायक कंपनियों के साथ मूल कंपनी बन गई है।

Image credit- Google search engine

loading...