किसानों ने कृषि संशोधन बिल का विरोध करते हुए आज भारत बंद का आवाहन किया किसानों के भारत बंद का भारत भर में असर देखा गया है

भारत बंद के दौरान प्रदर्शन की खूबसूरत वायरल तस्वीर

मंगलवार को दिल्ली से सटी कई सीमाओं के साथ बिहार छत्तीसगढ़ राजस्थान झारखंड समेत देशभर में बंद का काफी असर रहा कई जगह पर राजनीति से प्रेरित राजनीतिक पार्टी के कार्यकर्ताओं ने सड़क पर टायर जलाकर प्रदर्शन के साथ माहौल बिगाड़ने की कोशिश की।

वहीं प्रदर्शनकारियों ने बिहार व गुजरात में हाईवे पर प्रदर्शन किया जिसकी वजह से यातायात पर इसका प्रभाव पड़ा,

कई जगह पर बंद समर्थकों द्वारा ट्रेन रोकी गई, राजस्थान की राजधानी जयपुर में भारत बंद के दौरान कांग्रेसी या बीजेपी की कार्यकर्ताओं में भिड़ंत देखने को मिली, जयपुर में भारत बंद की दौरान एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं ने बीजेपी के प्रदेश मुख्यालय को खेलने के बाद कार्यालय के सामने केंद्र सरकार प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ नारेबाजी करते हुए पीएम का पुतला जलाने की कोशिश की इस दौरान भारतीय युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं व कांग्रेसी नेताओं के बीच हंगामा देखते ही देखते हाथापाई में बदल गया।

वही बंद का दिल्ली एनसीआर में खासा असर दिखा कई किसानों के संगठन ने दिल्ली गाजियाबाद हाईवे पर चक्का जाम कर हाईवे को ब्लॉक कर दिया, दूसरी तरफ नेशनल हाईवे 24 पूरी तरीके से ब्लॉक है।

भारत बंद के असर की वजह से महाराष्ट्र की सबसे बड़ी एपीएमसी मार्केट के साथ नवी मुंबई की पांचों मार्केट आज पूरी तरीके से बंद है यहां पर हजारों की संख्या में तो सब्जी विक्रेता व व्यवसाय सब्जी खरीदने आते हैं मुंबई डब्बेवाला एसोसिएशन के अध्यक्ष सुभाष तालेकर ने भारत बंद को समर्थन दिया है। भारत बंद को लेकर राजनीतिक बयान बाजी जारी है।….

दिल्ली, यूपी, गुजरात समेत बीजेपी शासित प्रदेशों में बंद का दिख रहा कम असर…….

वहीं पंजाब हरियाणा पश्चिम बंगाल आंध्र प्रदेश झारखंड बिहार में बंद का व्यापक असर देखने को मिला जहानाबाद पालमू में एक्सप्रेस ट्रेन को रोक दिया गया उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने ट्रेन के आगे लेट कर प्रदर्शन किया बंद की वजह से दिल्ली के लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है। दिल्ली के टिकरी जड़ौदा धासा बॉर्डर पर यातायात बंद है बदोसराय बॉर्डर पर हल्के वाहनों को जाने के लिए इजाजत है। देश की बड़वहीं पंजाब हरियाणा पश्चिम बंगाल आंध्र प्रदेश झारखंड बिहार में बंद का व्यापक असर देखने को मिला जहानाबाद नेपाल में एक्सप्रेस ट्रेन को रोक दिया गया उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने ट्रेन के आगे लेट कर प्रदर्शन किया बंद की वजह से दिल्ली के लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है दिल्ली के टिकरी जड़ौदा धासा बॉर्डर पर यातायात बंद है बदोसराय बॉर्डर पर हल्के वाहनों को जाने के लिए इजाजत है। देश की बड़ी हिस्ट्री में बंद का व्यापक असर देखने को मिल रहा है बंद के मद्देनजर केंद्र सरकार ने एडवाइजरी जारी की इसी के साथ सभी जगह पर सुरक्षा के मद्देनजर सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में दुकानें बंद कराई गई जबकि अमृतसर में बंद के समर्थन में जगह जगह पर किसान के साथ कांग्रेश के कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी की है, बंद को समूचे विपक्ष समेत देश की कई पार्टियों का समर्थन हासिल है।

भारत बंद के बीच राजनीतिक पार्टियों की दिखी राजनीति, बस्ती बरेली में आंदोलनकारी नेताओं पर भाजी गई लाठियां

उत्तर प्रदेश में बंद के असर को कम करने के लिए प्रशासन मुस्तैद है दूसरी तरफ राजनीतिक पार्टी बंद का राजनीतिक लाभ उठाने के लिए जगह-जगह पर आवश्यकता के साथ माहौल बिगाड़ने की कोशिश करते हुए हाईवे पर टायर जलाकर प्रदर्शन कर जुलूस निकालकर कई जगह पर सपा कार्यकर्ताओं ने जबरन दुकान बंद कराने की कोशिश की कई जगह पर माहौल संभालने के लिए पुलिस को राजनीतिक कार्यकर्ताओं पर लाठियां भांजनी पड़ी, इटावा में सपा समर्थको ने थाना बकेवर में घुसकर प्रर्दशन किया जबकि बकेवर पुलिस मूकदर्शक बनी रही। देश के बड़े हिस्से में बंद का व्यापक असर देखने को मिल रहा है। बंद के मद्देनजर केंद्र सरकार ने एडवाइजरी जारी की। इसी के साथ सभी जगह पर सुरक्षा के मद्देनजर सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में दुकानें बंद कराई गई। जबकि अमृतसर में बंद के समर्थन में जगह जगह पर किसान के साथ कांग्रेश के कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी की है, बंद को समूचे विपक्ष समेत देश की कई पार्टियों का समर्थन हासिल है।

भारत बंद के बीच राजनीतिक पार्टियों की दिखी राजनीति, बस्ती बरेली में आंदोलनकारी नेताओं पर भाजी गई लाठियां

उत्तर प्रदेश में बंद के असर को कम करने के लिए प्रशासन मुस्तैद है दूसरी तरफ राजनीतिक पार्टीयों ने बंद का राजनीतिक लाभ उठाने के लिए जगह-जगह पर माहौल बिगाड़ने की कोशिश करते हुए हाईवे पर टायर जलाकर प्रदर्शन कर जुलूस निकालकर कई जगह पर सपा कार्यकर्ताओं ने जबरन दुकान बंद कराने की कोशिश की। कई जगह पर माहौल संभालने के लिए पुलिस को राजनीतिक कार्यकर्ताओं पर लाठियां भांजनी पड़ी,

इटावा में सपा समर्थको ने थाना बकेवर में घुसकर प्रर्दशन किया जबकि बकेवर पुलिस मूकदर्शक बनी रही।

आंदोलनकारी किसानों ने कई जगह पर सही कवरेज ना दिखाने की शिकायत करते हुए फोर व्हीलर पर प्रदर्शन करते हुए मीडिया को आईना दिखाया-

भारत बंद का उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में व्यापक असर देखने को नहीं मिला। लेकिन मिले-जुले असर के साथ बंद काफी सफल रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here