loading...

भारत में कोरोनावायरस के ओमी क्रोन वैरीअंट के मामले बड़ी तेजी से बढ़ रहे हैं रविवार को राजस्थान के जयपुर में 9 महाराष्ट्र में 8 मरीजों व दिल्ली- गुजरात में 1-1 मामले समेत रविवार को कुल मिलाकर 18 मरीजों में ओमीक्रोन संक्रमण की पुष्टि हुई है।

भारत में लगातार सुरक्षा उपायों के बावजूद कोविड-19 के खतरनाक ओमीक्रोन वैरीअंट (B.1.1.1.529) बड़ी तेजी से साउथ अफ्रीका संबंधित विदेशी नागरिकों के साथ आकर मुंबई जयपुर बेंगलुरु दिल्ली के शहरों में बड़ी तेजी से अपने पैर पसारने लगा है। ओमी क्रोन वैरीअंट क्या अब तक भारत में रविवार को सबसे अधिक 18 नए संक्रमित केस मिलने के साथ ही यह आंकड़ा बढ़कर पांच राज्यों में 22 पहुंच गया है।

बता दे भारत में डेल्टा वैरीअंट से कई गुना खतरनाक ओमी क्रोन वैरीअंट कि कर्नाटक राज्य में गुरुवार को दो मामले पहली बार मिले थे इनमें से एक विदेशी था जो कि नवंबर में भारत आया था जबकि तीसरा केस गुजरात के जामनगर शहर में मिला यह यहां ओमीक्रोन से संक्रमित शख्स 28 नवंबर को जिंबाब्वे से वापस गुजरात के जामनगर शहर आया था।


जबकि शनिवार को महाराष्ट्र में ओमी क्रोन का चौथा केस मुंबई के पास कल्याण डोंबिवली के रहने वाले एक दक्षिण अफ्रीका से लौटे शख्स में मिला था।


5 दिसंबर रविवार को 1 दिन में मिले 22 ओमी क्रोन वैरीअंट के केस


देश में रविवार 5 दिसंबर को ओमनी क्रॉस वारंट के 18 नए केस मिलने से हड़कंप मच गया इनमें सबसे अधिक 9 मरीज राजस्थान के जयपुर से हैं यहां एक परिवार के चार लोग कुछ समय पहले दक्षिण अफ्रीका से वापस लौटे थे उनके संपर्क में आए पांच अन्य लोग भी संक्रमित हुऐ।

वही महाराष्ट्र में रविवार को ओमी क्रोन के नए 8 केस मिले यहां के‌ पिपंरी चिचवाड़ा जिले में जिनोम सीक्वेंसिंग के ज़रिए सात लोगों में उम्मीद लोन की पुष्टि हुई है जबकि वही पुणे के आलंदी में एक शख्स और शंकर पाया गया बता दें पिपंरी चिचवाड़ा में ओमीक्रोन संक्रमित पाए गए 7 लोगों में से 4 लोग विदेश से लौटे थे बाकी शेष उनके संपर्क में आए लोग पॉजिटिव वे तीन की रिपोर्ट जबकि आनी अभी बाकी है।

राजधानी दिल्ली में तंजानिया से आए एक व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई है इस मरीज के गले में सूजन थकान और शरीर में दर्द के लक्षण दिख रहे हैं इस संक्रमित ने वैक्सीन की दोनों 2 डोज ले रखी है इसलिए उस पर वायरस के हल्के लक्षण नजर आ रहे हैं।

विशाल गुप्ता की रिपोर्ट

loading...