loading...

नमस्कार किसान मित्रों : अगर आप किसान सम्मान निधि के तहत 6000 लाभ प्राप्त कर रहे हैं तो यह आपके लिए खुश करने वाली अच्छी खबर है अगर आपको दो-दो हजार की तीन किस्तों के जरिए ₹6000 वार्षिक किसान सम्मान निधि (pm kisan samman Nidhi) का लाभ मिल रहा है तो आपको इसी योजना के जरिए ₹3000 महीने तक यानी साल भर में (3000×12=36000) पेंशन मिल सकती है। इसके लिए आपको कोई अतिरिक्त कागजात की आवश्यकता नहीं होगी।


केंद्रीय सरकार द्वारा किसानों की आय बढ़ाने के मकसद से कई योजनाएं (kisan scheme) चलाई जा रही है वहीं जिन किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का फायदा मिल रहा है यानी 2 हजार की तीन किस्तों के जरिए सालाना ₹6000 मिल रहा है उन किसानों को पीएम किसान मानधन योजना के तहत ₹3000 मासिक यानी 1 साल में ₹36000 की पेंशन का लाभ बिना किसी अतिरिक्त कागजात के मिल सकता है इसके लिए किसी भी अतिरिक्त कागजात की जरूरत नहीं है।

Pm kisan Man dhan yojana | पीएम किसान मान धन योजना का लाभ

इस योजना के तहत 60 वर्ष पूरी होने के बाद हर किसान को ₹3000 मासिक पेंशन मिल सकती है इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको यह करना होगा। किसी भी अतिरिक्त कागजों की भी जरूरत नहीं है।

प्रधानमंत्री मन धन योजना का लाभ कैसे उठाया जा सकता है ?

  1. इस योजना का लाभ कोई भी 18 से 40 का किसान उठा सकता है।
  2. इस योजना का लाभ उठाने वाले किसान के पास 2 हेक्टेयर से अधिक खेती योग्य जमीन जमीन नहीं होनी चाहिए।
  3. इस योजना के तहत 20 साल ₹200 और अधिक से अधिक 40 साल तक ₹55 तक किसानों को मासिक पैसा देना होता है।
  4. किस किसान को कितना पैसा देना पड़ेगा वह उसकी उम्र चार्टर के अनुसार से तय होता है।
  5. 18 साल की उम्र से जुड़ने वाले किसानों को ₹55 मासिक देना होगा।
  6. 30 वर्ष की उम्र में इस योजना से जोड़ने वाले किसानों को ₹110 मासिक जमा करने होंगे।
  7. वहीं 40 साल की उम्र में जुड़ने वाले किसान को ₹200 हर महीने के हिसाब से जमा कराने होंगे।
  8. सभी किसानों को अपनी उम्र 60 वर्ष पूरी होने तक उक्त अमाउंट जमा करना होगा जो उनकी उम्र के हिसाब निश्चित होगा 60 वर्ष पूरी होने के बाद उन्हें ₹3000 मासिक पेंशन सरकार द्वारा उनके अंतिम दिनों तक दी जाएगी।
loading...

नोट- अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि का फायदा ले रहे तो उन पैसों को आप सीधे बैंक खाते से पीएम किसान मानधन योजना की पेंशन के लिए कटवा सकते हैं।

पीएम किसान मान धन योजना की पेंशन कब से मिलने लगेगी ?

किसान सम्मान निधि का लाभ उठाने वाले या वाली किसी भी किसान की उम्र 60 वर्ष पूरी होने के बाद जो किसान अपने निर्धारित राशि को प्रतिमाह पेंशन खाते में जमा करता है। उसे सरकार द्वारा ₹3000 मासिक पेंशन उसके अंतिम समय तक प्रदान की जाती रहेगी।

पीएम किसान सम्मान निधि कब कब आती है किस्तें ?

बता दे 24 फरवरी 2019 को केंद्र की मोदी सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना (pm kisan samman Nidhi yojana) की शुरुआत करते हुए इस योजना के तहत देश के करोड़ों छोटे-छोटे किसानों को हर साल 3 किस्तों के जरिए ₹6000 उनके खाते में सीधे प्रदान करती है। किसान सम्मान निधि की पहली किस्त 1 दिसंबर से 30 मार्च के बीच आती है दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 30 जुलाई के बीच और तीसरी यानी अंतिम किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच छोटे लघु किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर की जाती है।

loading...