loading...

हरियाणा डेरा सच्चा सौदा के मैनेजर रणजीत सिंह हत्याकांड मामले में पीड़ित परिवार को 19 साल बाद पंचकूला की विशेष सीबीआई अदालत के जरिए इंसाफ मिला। सोमवार को पंचकूला की विशेष सीबीआई कोर्ट ने डेरा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम समेत पांच दोषियों को उम्रकैद की सजा सुनाते हुए गुरमीत राम रहीम पर 31 लाख का जुर्माना लगाया जबकि शेष चार दोषियों पर 50-50 हजार का जुर्माना लगाया है। पहले से दुष्कर्म के मामले में जेल की हवा खा रहा गुरमीत राम रहीम फिर से एक बार उम्र कैद की सजा पा चुका है। इस फैसले के विरोध में गुरमीत राम रहीम हाईकोर्ट का रुख करेंगे। सुरक्षा के मद्देनजर पंचकूला में धारा 144 लगाकर कोर्ट परिषद में भारी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए हैं बता दें पिछली बार गुरमीत राम रहीम को सजा सुनाने के बाद भारी हिंसा आगजनी हुई थी इस बार पिछली बार के कड़वे अनुभव को देखते हुए कोर्ट परिसर में किसी भी तरह के तेज धारदार हथियार लेकर आने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है शहर के 17 प्रमुख नको समय कुल 700 जवान सुरक्षा में तैनात किए गए हैं।

loading...

पंचकूला की विशेष अदालत में आईटीबीपी के जवानों ने संभाली सुरक्षा की कमान

लखनऊ पुलिस से बांग्लादेशी गैंग के सरगना की मुठभेड़, घायल हमजा की इलाज के दौरान मौत तीन पुलिसकर्मी जख्मी

बहुचर्चित रणजीत सिंह हत्याकांड डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सीबीआई कोर्ट में पेशी की गई। वह इस मामले के अन्य चार दोषी कृष्ण कुमार जसवीर सब दिल और अवतार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कोर्ट में प्रत्यक्ष रूप से पेश किया गया पूरे मामले की सुनवाई को 12 अक्टूबर को पूरा करते हुए मामले को कोर्ट ने सुरक्षित रखा था जिसकी सजा आज सुनाई गई है पहले से रेप मामले में दोषी गुरमीत राम रहीम हिंदी में 8 पेज की अर्जी लिख कर कई बीमारियों का हवाला देते हुए कोर्ट से सजा में रहम की अपील की थी उन्होंने हवाला दिया था कि उन्होंने कई सामाजिक कार्य करवाए हैं। फिलहाल कोर्ट ने गुरमीत राम रहीम को धारा 302 यानी हत्या 120 बी यानी अपराधिक षड्यंत्र रचने और आर्म्स एक्ट के तहत दोषी करार देते हुए सजा का ऐलान किया है।

loading...

क्या है रणजीत सिंह हत्याकांड

हरियाणा की कुरुक्षेत्र के रहने वाले डेरा सच्चा सौदा के मैनेजर रहे रणजीत सिंह की 10 जुलाई 2002 को गोली मारकर निर्मम हत्या कर दी गई गई थी डेरा प्रबंधन को शक था कि रणजीत सिंह ने साध्वी यौन शोषण की गुमनाम चिट्ठी अपनी बहन से लिखवाई थी इसी सत्र में उसकी निर्मम हत्या कर दी गई उस वक्त हरियाणा समेत आसपास के इलाके में गुरमीत राम रहीम की राजनीतिक छवि के चलते केस को कमजोर करने और गुमराह करने की कोशिश की गई रणजीत सिंह के बेटे रसूख के बल पर केस को घुमाने की कोशिश के दरमियान जनवरी 2003 में हाई कोर्ट में याचिका दायर कर पूरे मामले की सीबीआई जांच की मांग की हाईकोर्ट ने गुरमीत राम रहीम को झटका देते हुए उनके बेटे के पक्ष में फैसला सुनाते सीबीआई जांच को हरी झंडी देते हुए इंसाफ दिलाने का काम किया।

loading...

डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम के रसों का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं किस केस में शुरुआत में उनका नाम ही नहीं जुड़ा था जबकि शैलेंद्र जीते हुए उन्होंने रणजीत सिंह की निर्मम हत्या करवाई इस मामले में 2003 मिजाज सीबीआई को सौंपी गई 2006 में राम रहीम के ड्राइवर कट्टा सिंह के बयान के आधार पर डेरा प्रमुख का नाम हत्याकांड में शामिल किया गया 2007 में कोर्ट ने आरोपियों पर किए जिसके बाद अब इस मामले में सुनवाई पूरी होने के बाद गुरमीत राम रहीम समेत उनके चार सहयोगियों को उम्र कैद की सजा सुनाई गई है

loading...