loading...

उत्तर प्रदेश मंगलवार को प्रदेश की योगी सरकार ने अनलॉक 4 की समीक्षा करते हुए सप्ताह में शनिवार व रविवार 2 दिन के लॉकडाउन को खत्म कर सप्ताह में 1 दिन (केवल शनिवार रात 12:00 बजे से रविवार रात 12:00 बजे तक) रविवार को बाजार बंद रहने के निर्देश दिए हैं। यानी कि 1 सप्ताह में रविवार को छोड़ अन्य दिन सुबह 9:00 बजे से रात 9:00 बजे तक कुल 12 घंटे तक सभी मार्केट खुले रहेंगे।

loading...

मंगलवार को अनलॉक-4 के नियमों में समीक्षा कर सीएम योगी ने लखनऊ में उच्च स्तरीय बैठक के बाद प्रदेश में अब (केवल) रविवार को मार्केट बंद करने के साथ lock-down लगाने का फैसला किया गया है।

अनलॉक 4 के तहत यूपी में अभी सिनेमा हॉल मनोरंजन पार्क थिएटर सभागार समेत भीड़भाड़ वाले हर कार्यक्रम जिसे कोविड-19 फैलने का खतरा बढ़ सकता है 30 सितंबर तक बंद रहेंगे। इसमें राज्यों के बीच व राज्य के अंदर व्यक्तियों या माल के आवागमन पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा वही 65 वर्ष से अधिक वरिष्ठ नागरिक या एक से अधिक बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों के साथ गर्भवती महिलाएं व 10 साल से कम के बच्चे घर के अंदर ही रहेंगे। केवल स्वास्थ्य लाभ हेतु आवश्यक दवाइयों के लिए उन्हें घर से बाहर निकलने की अनुमति होगी। इसमें पैसेंजर ट्रेन से यातायात घरेलू हवाई यात्रा वह उड़ान जिनकी केंद्र सरकार मंजूरी देगी जैसे विदेश में फंसे भारतीय नागरिकों को छूट रहेगी। वहीं 21 सितंबर से प्रदेश में सर्वजनिक व संस्कृति कार्यक्रमों में 100 से अधिक लोग के जाने की इजाजत दी गई है। शिक्षा क्षेत्र में ऑनलाइन एजुकेशन के लिए शिक्षकों को शर्तों के साथ स्कूल बुलाने के लिए भी नियम बनाए गए हैं। कोविड-19 से बचाव करते हुए अधिकारियों से चर्चा कर व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए सीएम योगी ने निर्देशित किया है। सरकार में प्रतिदिन डेढ़ लाख कोविड-19 के टेस्ट करने का लक्ष्य तय करते हुए गाइडलाइन जारी की। सीएम के मुताबिक कोविड-19 की कोई कारगर दवा जब तक विकसित नहीं हो जाती तब तक इससे बचाव के लिए टेस्टिंग एकमात्र हथियार है इसलिए टेस्टिंग कार्य में वृद्धि के लिए लगातार प्रयास जारी रखें जाए।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here