loading...

प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य व जिला पंचायत सदस्य के खर्चों व जमानत राशि में कोई परिवर्तन नहीं होने के राज्य चुनाव आयोग संकेत दिये।

प्रधान, बीडीसी की जमानत राशि 2000, 2000 ग्राम पंचायत सदस्य 500,जिला पंचायत सदस्य की जमानत राशि ₹4000 निर्धारित की गई। प्रधान बीडीसी का चुनावी खर्च 75- 75 हजार रुपए निर्धारित, ग्राम पंचायत सदस्य ₹10000 तक चुनावी खर्च कर सकेगा जबकि जिला पंचायत सदस्य को डेढ़ लाख रुपए तक चुनावी खर्च की छूट सभी चुनावी ख़र्च पर्चा दाखिल होने के बाद से लागू।

loading...

लखनऊ उत्तर प्रदेश में जैसे-जैसे समय बीत रहा है ग्राम पंचायत से लेकर क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत के चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो रही है सभी संभावित प्रत्याशी अपने-अपने वोट बैंक को मजबूत करने के लिए वोटरों के घरों का चक्कर लगाने लगे हैं हर गली चुनावी बैनर पोस्टर से पटने लगी है यानी कि आपने जीतने के सभी दांवपेच को आजमाते हुए संभावित प्रत्याशी घर-घर के चक्कर काट कर विभिन्न त्योहारों की बधाई दे अपना वोट बैंक प्रबल करने में जुटे हुए हैं दूसरी तरफ चुनाव की तारीखों का अभी तक एलान नहीं हुआ है प्रत्याशी द्वारा अनुमान लगाया जा रहा है कि 31 मार्च तक सभी चुनाव करवा लिए जाएंगे।

चुनावी खर्च व जमानत राशि में कोई परिवर्तन नहीं

सूत्रों के मुताबिक राज्य चुनाव आयोग ने इस बार चुनावी खर्च व जमानत राशि में कोई परिवर्तन नहीं करने का फैसला लिया है यानी कि इस बार भी प्रधान बीडीसी जिला पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत सदस्य के सभी खर्च व जमानत राशि पहले वाली ही बरकरार रहेगी।

प्रधान पद के प्रत्याशी को ₹2000 जमानत राशि जमा करनी होगी, जबकि चुनावी खर्च के रूप में ₹75000 से अधिक खर्च करने की इजाजत नहीं होगी।

loading...

क्षेत्र पंचायत सदस्य यानी कि बीडीसी को चुनाव लड़ने के लिए ₹2000 जमानत राशि के साथ चुनावी खर्च के रूप में ₹75000 से अधिक खर्च करने की इजाजत नहीं होगी।

ग्राम सदस्य यानी पंची को जमानत के रूप में ₹500 जमा करने होंगे जबकि उसे चुनावी खर्च के रूप में ₹10000 खर्च करने की इजाजत होगी।

loading...

जिला पंचायत सदस्य को सबसे ज्यादा ₹4000 जमानत राशि के तौर में जमा करने होंगे जबकि उसकी चुनावी खर्च को सबसे अधिक रखा गया है यानी वह डेढ़ लाख रुपए अपने चुनावी खर्च के रूप में अधिकतम खर्च कर सकेगा।

note- sc-st यानी कि अनुसूचित जनजाति व अनुसूचित जाति पिछड़ा वर्ग व महिला प्रत्याशी को निर्धारित जमानत राशि से आधी जमानत राशि जमा करनी होंगी।

loading...