loading...

उत्तर पश्चिम पाकिस्तान के स्वात जिले में पाकिस्तानी व इटली के पुरातात्विक विशेषज्ञों ने एक पहाड़ी पर 1300 साल पुराना विष्णु मंदिर खुदाई के दौरान खोज निकाला है बारिकोटा घुड॑ई में खुदाई के दौरान इस 1300 साल पुराने भगवान विष्णु के मंदिर का पता चला है जिसके आसपास जलकुंड व कई मीनारें गंधार शैली में मौजूद हैं, खैबर पख्तून के पुरातत्व विभाग के फजले खलीक ने कहा कि यह मंदिर भगवान विष्णु का है यह हिंदू शाही (जो) 850 से 1026 तक जो एक हिंदू राजवंश था जिसने काबुल घाटी गंगार व वर्तमान उत्तर पश्चिम भारत में शासन किया इस दौरान ही मंदिर मनाया गया मंदिर परिसर में छावनी पहरों के लिए मीनारों के साथ स्नान करने के लिए जलकुंड के भी अवशेष मिले हैं। पूरे मामले पर इटली के डॉक्टर लुका ने कहा कि स्वता जिले में मिला गंधार सभ्यता का यह पहला मंदिर है बता दें इससे पहले श्वेत जिले में बौद्ध धर्म के भी कई पूजा स्थल मिले थे।

1300 साल पहले हिंदू राजवंश ने अपने शासन के दौरान बनवाया था वैष्णो मंदिर

पश्चिमी पाकिस्तान के स्वात जिले के बारिकोटा घु॔डई के पहाड़ पर खुदाई के दौरान इस गंधार शैली में बने विष्णु मंदिर का पता चला जिसकी खबर पख्तून के पुरातत्व विभाग के फजले खलीफ ने गुरुवार को घोषणा की है। यह मंदिर 1300 साल पुराना भगवान विष्णु का बताया गया है। पुरातत्व विभाग के अधिकारी फजले खलीक ने बताया कि मंदिर 1300 साल पहले हिंदू शाही काल के दौरान बनाया गया था बता दे उस क्षेत्र में हिंदू शाही या जिसे काबुल शाही कहा जाता था का शासन (850 से 1026 ई) काबिल घाटी (वर्तमान में पूर्वी अफगानिस्तान) गंधार (वर्तमान में आधुनिक पाकिस्तान) के साथ वर्तमान उत्तर पश्चिम भारत में एक हिंदू राजवंश का शासन था। जिसे हिंदू शाही के नाम से जाना जाता था खुदाई के दौरान पुरातत्वविद को मंदिर स्थल के पास छावनी और पहरेदारी के लिए अन्य अवशेष बरामद हुए विशेषज्ञों ने वहां से पानी का कुंड भी बरामद किया है जिसमें उनके मुताबिक हिंदू मान्यता के अनुसार मंदिर में पूजा करने से पहले स्नान किया जाता रहा होगा। पश्चिमी पाकिस्तान का स्वाद जिला वर्तमान में प्राकृतिक सुंदरता की छठा के साथ धार्मिक पर्यटन संस्कृति स्थानों के लिए पर्यटन का महत्वपूर्ण क्षेत्र है जहां पर कई बौद्ध पूजा स्थल भी मौजूद है।

गंधार सभ्यता का पहला मंदिर

loading...

पाकिस्तानी व इटली के विशेषज्ञों के मुताबिक इस मंदिर में पानी का एक भी मिला है जहां श्रद्धालु पूजा से पहले स्नान करते रहे होंगे खाली के मुताबिक इलाके में पहली बार हिंदू शाही काल के निशान मिले हैं वह इटली के प्रमुख डॉक्टर लुका ने कहा कि स्वात जिले में मिला गंधार सभ्यता का यह पहला मंदिर है।

संकेतिक तस्वीर
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here